संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमेरिकी राष्ट्रपति के येरूशलम फैसले के खिलाफ पड़े 128 वोट

474
1215
संयुक्त राष्ट्र महासभा में अमेरिकी राष्ट्रपति के येरूशलम फैसले के खिलाफ पड़े 128 वोट
United Nations General Assembly held 128 votes against Yerushalam's decision ni24news

येरूशलम पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले को आज संयुक्त राष्ट्र में करारा झटका लगा. जेरूसलम मुद्दे पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के खिलाफ यूएन में प्रस्ताव पास हो गया है. इस मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव पेश हुआ था, जिस पर अमेरिका ने वीटो कर दिया था. इस प्रस्ताव के समर्थन में भारत समेत 128 देशों ने वोट किया, जबकि महज 9 देशों ने इस प्रस्ताव के विरोध में वोट दिया.

संयुक्त राष्ट्र में प्रस्ताव के पास होने से येरूशलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने वाला अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का फैसला उन्हें बदलना होगा. अपने फैसले के खिलाफ वोटिंग पड़ता देख अमेरिका खासा नाराज दिखा. ट्रंप ने कहा ” ये हमसे अरबों डॉलर की मदद लेते हैं और फिर हमारे खिलाफ मतदान करते हैं. हम देख रहे हैं. इन्हें हमारे खिलाफ वोटिंग करने दो. हमें इससे फर्क नहीं पड़ता.”

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र में मतदान से पहले ट्रंप ने चेतावनी दी थी कि ” अमेरिका उस देश को दी जाने वाली आर्थिक मदद में कटौती कर देगा जो उनके खिलाफ वोटिंग करेंगे.” अमेरिका कि धमकी का संयुक्त राष्ट्र महासभा में होने वाली वोटिंग पर कोई असर नहीं पड़ा और ट्रंप के फैसले के खिलाफ प्रस्ताव के पक्ष में 128 वोट पड़ गए.

Comments are closed.