11 अप्रैल को शुरू होगी वोटिंग, 23 मई को आएंगे नतीजे, आचार संहिता लागू

0
57

देश में लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों का ऐलान हो गया है. देश में 7 चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. पहला चुनाव 11 अप्रैल को होगा. वहीं नतीजे 23 मई घोषित किए जाएंगे. इसी के साथ देश में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. इस बार के चुनावों में सभी पाेलिंग बूथ पर वीवीपेट मशीनों का इस्‍तेमाल होगा. पूरे देश में वोटि‍ंग के लिए कुल 10 लाख पोल‍िंग बूथ होंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने ऐलान किया कि पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल, दूसरे चरण की वोटिंग 18 अप्रैल, तीसरे चरण की वोटिंग 23 अप्रैल, चौथे चरण की वोटिंग 29 अप्रैल, पांचवें चरण की वोटिंग 6 मई, छठा चरण 12 मई और सातवें व अंतिम चरण की वोटिंग 19 मई को होगी.

दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में निर्वाचन आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने साथ ही कहा, ‘कोई भी इसका उल्लंघन करता पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देगी होगी. वहीं रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक लाउडस्पीकर का इस्तेमाल वर्जित रहेगा.’ उन्होंने बताया कि पहले चरण में 20 राज्यों की 91 सीटें, दूसरे चरण में 13 राज्यों की 97 सीटें, तीसरे चरण में 14 राज्यों की 115 सीटें, चोथे चरण में 9 राज्यों की 71 सीटें, पांचवे चरण में 7 राज्यों की 51 सीटें, छठे चरण में 7 राज्यों की 59 सीटें और सातवें चरण में 8 राज्यों की 59 सीटों पर चुनाव होगा.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने चुनाव तिथियों की घोषणा करते हुए कहा कि सभी एजेंसियों से राय ली. चुनाव खर्चे पर विशेष निगरानी रखी जाएगी. उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में 90 करोड़ लोग वोट डालेंगे. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हम चुनाव के लिए काफी पहले से ही तैयारी कर रहे थे. सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के चुनाव आयुक्त से बात की. उन्हें तैयारी करने के लिए कह दिया गया था. लॉ एंड ऑर्डर की सिचुएशन भी जांची गई. यह सब करने के बाद ही आज हम चुनाव की घोषणा करने की स्थित में हैं. प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयोग ने कहा कि इस बार ईवीएम मशीनों की सुरक्षा का पूरा ख्याल रखा जा रहा है. आज से ही आचार संहिता लागू हो गई है.