आज शिलॉन्ग में कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से सीबीआई पूछताछ

0
79
शिलॉन्ग में कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से सीबीआई पूछताछ
File picture

कोलकाता के पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से आज सीबीआई की टीम शारदा चिट फंड मामले में पूछताछ करेगी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राजीव कुमार शिलॉन्ग पहुंच चुके हैं। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद यह पूछताछ मेघालय की राजधानी शिलॉन्ग में होनी तय हुई है। सर्वोच्च न्यायालय के आदेश में यह स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि सीबीआई इस दौरान राजीव कुमार को गिरफ्तार नहीं कर सकती। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद कुमार ने सीबीआई चीफ ऋषि कुमार शुक्ला को चिट्ठी लिखकर शिलॉन्ग में सवाल-जवाब के लिए प्रस्तुत होने का आश्वासन दिया था। कुमार के साथ कोलकाता पुलिस के तीन अन्य आईपीएस अधिकारी भी आये हैं। गृह विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,‘‘कुमार को शहर के एक बहुत बड़े होटल में ठहराया गया है। राज्य पुलिस उन्हें सुरक्षा प्रदान कर रही है।”

सुप्रीम कोर्ट में सीबीआई ने दलील दी कि राजीव कुमार चिट फंड घोटाले से जुड़े सबूतों को नष्ट कर रहे हैं। जिसपर कोर्ट ने एजेंसी को सबूत देने को कहा। सीबीआई के जवाब के बाद सुप्रीम कोर्ट ने आदेश दिया कि एजेंसी राजीव कुमार को गिरफ्तार नहीं कर सकती। वो उससे पूछताछ कर सकती है। इसी सिलसिले में कोलकाता के पुलिस आयुक्त राजीव कुमार शारदा चिटफंड घोटाले में सबूतों को नष्ट करने में अपनी कथित भूमिका को लेकर सीबीआई पूछताछ का सामना करने शुक्रवार को मेघालय की राजधानी शिलांग पहुंचे। एक अधिकारी ने यहां बताया कि कुमार से यहां सीबीआई कार्यालय में और एक अज्ञात स्थान पर सीबीआई दल पूछताछ करेगा।

बता दे कि पिछले रविवार सीबीआई की टीम पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से पूछताछ करने कोलकाता पहुंची थी। लेकिन कोलकाता पुलिस ने सीबीआई टीम को राजीव कुमार के आवास में दाखिल होने से न सिर्फ रोक दिया बल्कि जांच दल के सदस्यों को हिरासत में भी ले लिया। हालांकि बाद में गृह मंत्रालय के हस्तक्षेप के बाद उन्हें छोड़ दिया गया। लेकिन तब तक मामला मोदी सरकार बनाम ममता सरकार हो चला था। ममता बनर्जी स्वयं कमिश्नर आवास पर पहुंच गईं और उन्होंने केंद्र पर संघीय ढांचे से खिलवाड़ का आरोप लगाते हुए रविवार रात से ही धरने पर बैठने का ऐलान कर दिया था।