डायबिटीज के मरीज का ये 5 सब्जियां करेंगी ब्लड शुगर कंट्रोल

0
104
गाजर, चुकंदर, मेथी, पालक और मूली डायबिटीज से बचाये
File picture

सभी जानते हैं कि डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है। डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है। डाइट में की गई थोड़ी सी भी चूक डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। बता दे कि शरीर में इन्सुलिन हार्मोन के स्रावण में कमी से डायबिटीज रोग होता है। डायबिटीज आनुवांशिक या उम्र बढ़ने पर या मोटापे के कारण या तनाव के कारण हो सकता है। डायबिटीज ऐसा रोग है जिसमें व्यक्ति को काफी परहेज से रहना होता है। बदपरहेजी करने के दूरगामी परिणाम बुरे होते है। इसके अलावा कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है।

सर्दियों में कई तरह की सब्जियां होती हैं, जो ब्‍लड प्रेशर के लेवल में वृद्धि को बैलेंस कर सकती हैं। गाजर, चुकंदर, मेथी, पालक और मूली ऐसी ही पांच सब्जियां है जो करेंगी आपका ब्लड शुगर कंट्रोल। पोटेशियम से भरपूर गाजर आपकी रक्त वाहिकाओं और धमनियों को आराम देने में मदद करती है। चुकंदर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने जबकि विटामिन बी तंत्रिका तंत्र के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। मेथी के पत्ते और मेथी के बीज में घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है, खासकर एलडीएल को।

पालक पोटेशियम और ल्यूटिन से भरपूर होता है। ल्यूटिन धमनियों की वॉल्‍स की मोटाई को रोकता है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा कम होता है। इसके अलावा, पालक में फोलेट और मैग्नीशियम भी होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपके ब्‍लड प्रेशर का लेवल कंट्रोल रहे। पालक में बहुत कम कैलोरी होती है। आप इसे सलाद, सैंडविच और लज़ान्या में मिला सकते हैं। मूली पोटेशियम से भरपूर होती है, जो ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए जाना जाता है। आप अपने सलाद में मूली का इस्‍तेमाल कर सकते हैं या इसे सूप में भी मिला सकते हैं। इन सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करे।