थाईलैंड: गुफा से सुरक्षित बाहर निकाले गए सभी 13 लोग

0
129
थाईलैंड: गुफा से सुरक्षित बाहर निकाले गए सभी 13 लोग
थाईलैंड: गुफा से सुरक्षित बाहर निकाले गए सभी 13 लोग

पिछले 18 दिनों से थाईलैंड की गुफा में फंसे 12 बच्चों और उनके एक कोच को सुरक्षित निकाल लिया गया है. 12 बच्चें और उनके कोच पिछले 23 जून से हजारों लीटर पानी से भरी, अंधेरी गुफा में जिंदगी और मौत के बीच संघर्ष कर रहे थे. लेकिन, जब इन सभी बच्चों को बचा लिया गया है तो पूरी दुनिया रेस्क्यू ऑपरेशन में शामिल गोताखोरों की तारीफ कर रहा है. उत्तरी थाईलैंड की बाढ़ग्रस्त गुफा में फंसे बच्चों को निकालने के लिए युद्ध स्तर पर अभियान छेड़ा गया था.

गुफा में 23 जून को 12 बच्चे और उनके फुटबॉल कोच फंसे हुए थे. बचाव अभियान के दौरान तेज बारिश के बावजूद गुफा के अंदर पानी के लेवल में कोई बदलाव नहीं आया, इसलिए ऑपरेशन जारी रखा गया. मंगलवार दोपहर तक दो और बच्चों को निकाल लिया गया था, फिर शाम होते-होते शेष सभी फंसे लोगों को भी बाहर निकाल लिया गया. इससे पहले बचावकर्मियों ने सोमवार को भी चार और बच्चों को बाहर निकालने में कामयाबी हासिल की थी. इसके साथ ही यह बचाव अभियान पूरा हो गया.

बचाए गए बच्चों की पहचान नहीं बताई गई है. यह समूह भारी बारिश के कारण आई बाढ़ के कारण 23 जून को गुफा में फंस गया था. गोताखोरों की यह सफलता किसी चमत्कार से कम नहीं है. इस पूरे रेस्क्यू ऑपरेशन में थाईलैंड के अलावा अमेरिका, चीन, जापान, ब्रिटेन और ऑस्ट्रेलिया के 90 गोताखोर लगे हुए थे. इसके अलावा करीब एक हज़ार जवान और विशेषज्ञों की टीम इस पूरे अभियान में मदद कर रही थी. गुफा में 12 बच्चे और उनके फुटबॉल कोच बीते दो सप्ताह से भी अधिक समय से फंसे हुए थे.