कावेरी नदी जल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट ने लिया बड़ा फैसला

2
42
कावेरी नदी जल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला
कावेरी नदी जल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला

कावेरी नदी जल विवाद पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला. कावेरी नदी के पानी के बंटवारे को लेकर तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के बीच चल रहे विवाद पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने अहम् फैसला सुनाया. कोर्ट ने कावेरी नदी के पानी का बंटवारा करते हुए कर्नाटक के हिस्से का पानी बढ़ा दिया है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले से कर्नाटक ने खुशी जताई है. कोर्ट ने कर्नाटक के हिस्से के पानी में 14.75 TMC पानी बढ़ाया है जिसके बाद अब से कर्नाटक को कुल 285 TMC पानी मिलेगा. कोर्ट के आदेश मुताबिक तमिलनाडु को 192 की बजाए 177.25 TMC पानी और बेंगलुरु को 4.75 TMC पानी दिया जाएगा.

दरअसल 2007 में कावेरी नदी प्राधिकरण ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर तमिलनाडू को 419,कर्नाटक को 270, केरल को 30 टीएमसी और पुदुच्चेरी को 7 टीएमसी पानी का बटवारा किया था. सभी राज्यों ने कावेरी नदी प्राधिकरण के द्वारा किये गए बटवारा पर असंतोष जताते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी. जिसपर आज सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनते हुए कहा कि अगले 15 साल के लिए ये फैसला प्रभावी रहेगा. सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनते हुए साफ कहा कि सुनाते हुए साफ कहा कि ‘नदी पर किसी एक राज्य का अधिकार नहीं है’.

2 COMMENTS

  1. I simply could not depart your web site prior to suggesting that I really loved the usual information a person provide on your guests? Is going to be back regularly in order to investigate cross-check new posts

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here