बिहार के हाजीपुर में सीमांचल एक्सप्रेस के 11 कोच पटरी से उत्तरी

0
52
बिहार:हाजीपुर में सीमांचल एक्सप्रेस के 11 कोच पटरी से उत्तरी
सीमांचल एक्सप्रेस के 11 कोच पटरी से उत्तरी

बिहार के हाजीपुर में रविवार को बड़ा रेल हादसा हुआ है। सहदेई बुजुर्ग के हाजीपुर में सीमांचल एक्सप्रेस के 11 कोच पटरी से उतर गए हैं। इसमें अब 6 लोगों की मौत हो गई, जबकि 24 लोग घायल बताए जा रहे हैं। यह हादसा रविवार तड़के करीब 3 बजकर 58 मिनट पर हुआ। इस हादसे में मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती हैं, क्योंकि हादसा इतना भयानक था कि ट्रेन के कई डिब्बे एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गए हैं। पुलिस-प्रशासन रेलवे के साथ राहत और बचाव कार्य में सहयोग कर रहा है। पुलिस अधीक्षक मानवजीत सिंह ढिल्लों ने बताया कि हादसे में 24 लोग घायल हुए हैं। राजकीय रेल पुलिस अधीक्षक संजय कुमार सिंह ने बताया कि हादसे में सात लोगों की मौत हुई है।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दुख व्यक्त किया है। साथ ही कहा है कि प्रशासन को सभी प्रकार की सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया गया है। बता दें कि मौके पर राहत और बचाव दल के कर्मी पहुंच चुके हैं। सोनपुर रेलमंडल से अधिकारियों की टीम भी मौके पर रवाना हो गई है। रेलवे ने इस पूरे हादसे पर मुआवजे का ऐलान किया है। मृतकों के परिजनों को 5 लाख और गंभीर रूप से घायलों को 1 लाख मुआवजे का रेलवे ने ऐलान किया है। वहीं रेलवे ने जांच के आदेश भी दे दिए हैं। रेलवे के मुताबिक प्रभावित यात्रियों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की जा रही हैं। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि घटनास्थल पर करीब 7 से 8 शवों को निकाला गया है।

हाजीपुर-बछवाड़ा रेलखंड के महनार और सहदेई बुजुर्ग स्टेशन के बीच यह रेल हादसा हुआ, जब तेज रफ्तार से जा रही ट्रेन के नौ डब्बे अचानक पटरी से उतर गए। पूर्व मध्य रेलवे के प्रवक्ता राजेश कुमार ने बताया कि इस हादसे में एक जनरल कोच, एक एसी कोच बी-3, तीन स्लीपर कोच- एस-8, एस-9, एस-10 के अलावा चार अन्य बोगियां पटरी से उतरी गईं। हादसा इतना भयानक था कि ट्रेन के कई डिब्बे एक-दूसरे के ऊपर चढ़ गए हैं। रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस हादसे के बाद ट्वीट कर हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं। ये नंबर हैं- सोनपुर- 06158221645, हाजीपुर- 06224272230, बरौनी- 06279232222 ।