नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन के रेलवे स्टेशन पर सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन का हुआ उद्धाटन, 5 रुपये में मिलेगा सेनेटरी पैड

0
77
नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन के रेलवे स्टेशन पर सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन 5 रुपये में सेनेटरी पैड
नई दिल्ली और हजरत निजामुद्दीन के रेलवे स्टेशन पर सैनिटरी पैड वेंडिंग मशीन 5 रुपये में सेनेटरी पैड

महिला दिवस के मौके पर भारतीय रेल ने गुरुवार को दिल्ली जंक्शन और हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशनों पर स्वचालित सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनों का उद्घाटन किया. पहली सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन प्लेटफॉर्म नंबर 1 के महिला वेटिंग रूम में लगाई गई है, तो वही दूसरी मशीन प्लेटफॉर्म नंबर 16 पर लगाई गई है. लगायी गयी स्वचालित सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनों में पांच रुपये का सिक्का डाल कर सेनेट्री पैड प्राप्त किया जा सकेगा. नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के अलावा स्वचालित सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन पर भी लगाया गया है. रेल मंत्रालय ने पहले चरण में 200 स्टेशनों पर इन मशीनों को लगाने का लक्ष्य रखा है.

इन स्वचालित सैनिटरी नैपकिन वेंडिंग मशीनों में एक बार में लगभग 45 सेनेट्री पैड डाले जा सकते हैं. मशीन में डाली गयी सैनिटरी नैपकिन रेलवे महिला कल्याण केंद्रीय संगठन द्वारा नई दिल्ली की सरोजनी नगर स्थित दस्तक केंद्र द्वारा तैयार की गयी है. सरोजनी नगर स्थित इकाई में मौजूदा समय में 400 पैड प्रतिदिन बनायीं जा रही है और जल्द ही यहाँ एक दिन में लगभग 1500 पैड बनाये जा सकेंगे. रेल मंत्रालय की पहल पर रेलवे के महिला संगठनों ने महिलाओं को फुटकर में सेनेटरी पैड उपलब्ध कराने के लिए सेनेटरी पैड मशीन रेलवे स्टेशनों पर लगाने का काम शुरू किया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here