आरबीआई ने 50 रुपये के नए नोट लाने का ऐलान किया

1
51
RBI introduces new 50 rupee banknote
RBI introduces new 50 rupee banknote

आरबीआई ने 50 रुपये के नए नोट लाने का ऐलान किया. मोदी सरकार ने नोटेबंदी के दौरान 2000 और 500 रुपए का नया नोट भारतीय बाजार में उतरा था. जिसके बाद अब एक बार फिर से भारतीय नोट में बदलाव देखा जायेगा. आरबीआई ने 50 रुपये के नए नोट जारी करने का ऐलान किया है. बीते साल 8 नवंबर को 500 और 2000 रुपये के नोट जारी करने के बाद ये पहला नोट है जिसको लाने का आधिकारिक ऐलान आरबीआई ने किया है. पिछले साल रिजर्व बैंक ने 50 रुपये के नए नोट जल्द ही जारी करने का ऐलान किया था. जिसके साथ में आरबीआई ने ये भी साफ कर दिया है कि देश में पहले से चल रहे 50 रुपये के नोट भी मान्य रहेंगे. नए नोट में कुछ बड़े बदलाव किये गए है.

RBI introduces new 50 rupee banknote
RBI introduces new 50 rupee banknote

नया 50 रुपये का नोट फ्लोरिसेंट नीले रंग का है. नए नोट में गांधीजी की फोटो नोट के बीच में होगी और पीछे की तरफ रथ के साथ हम्पी के मंदिर की तस्वीर होगी. नए नोट पर आरबीआई गवर्नर डॉक्टर उर्जित पटेल के दस्तखत होंगे. 50 रुपये के नए नोटों में सेफ्टी फीचर और उनका टाइप मौजूदा देश में चल रहे 50 के नोटों जैसा ही होगा. नए 50 के नोट पर देवनागरी में भी 50 लिखा होगा और साथ में सिक्यरोटी थ्रेड पर भारत और आरबीआई लिखा होगा.

1 COMMENT

  1. I simply want to tell you that I am newbie to blogging and site-building and really liked this web site. More than likely I’m likely to bookmark your blog . You certainly come with exceptional articles. With thanks for sharing your blog.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here