लगातार दूसरे दिन भी बढे पेट्रोल और डीजल के दाम, जेटली ने कहा..

0
44
लगातार दूसरे दिन भी बढे पेट्रोल और डीजल के दाम
File Picture

केंद्र सरकार और कई राज्य सरकारों की ओर से पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम से राहत के बाद एक बार फिर तेल की कीमतें में बढ़ौत्तरी शुरू हो गयी है. आज फिर पेट्रोल 14 पैसे और डीजल 29 पैसे प्रतिलीटर महंगा हुआ है. दिल्ली की बात करें तो यहां 81.82 रुपए प्रति लीटर और डीज़ल 73.53 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. मुंबई में पेट्रोल 87.29 रुपए प्रति लीटर और डीजल 77.06 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. तेल की कीमतों के लेकर सरकार पर हमलावर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर वित्त मंत्री जेटली ने पलटवार किया है. फेसबुक पर ‘तेल की कीमतें और विपक्ष का पाखंड’ कॉलम में जेटली ने विपक्ष पर सवाल उठाए.

जेटली ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा, ”जब आम आदमी को राहत देने की बात आती है तो लगता है राहुल गांधी और उनके सहयोगी दल केवल ट्वीट करने और टेलीविजन ‘बाइट’ देने के लिए ही प्रतिबद्ध हैं. मैं यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि हम तेल कीमतों को सरकारी नियंत्रण में लाने की पुरानी व्‍यवस्‍था में लौटने वाले नहीं.” जेटली ने एक अन्‍य कार्यक्रम में कहा कि सरकार राजकोषीय घाटे को तय लक्ष्य के दायरे में रखने को प्रतिबद्ध है और चालू खाते के घाटे को कम करने और देश में विदेशी मुद्रा प्रवाह बढ़ाने के लिए जल्द ही कुछ और कदम उठाएगी. जेटली के बयानबाजी से साफ है कि जनता को अभी महंगाई की और मार झेलने के लिए तैयार रहना पड़ेगा.

आपको याद दिला दे कि गुरुवार चार अक्टूबर को केंद्र सरकार की ओर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में ढाई रुपये लीटर कटौती की घोषणा की गई. इसमें डेढ़ रुपये उत्पाद शुल्क से और एक रुपये का बोझ पेट्रोलियम कंपनियों पर डाला गया. केंद्र सरकार की घोषणा के बाद भाजपा शासित गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, असम, झारखंड, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश ने राज्यों में लगने वाले वैट में भी ढाई रुपये प्रति लीटर कटौती कर दी. जबकि केरल, कर्नाटक और पश्चिम बंगाल जैसे विपक्षी दलों द्वारा शासित राज्यों ने कर में कटौती से इनकार किया.