पाकिस्तान: भ्रष्टाचार मामले में पूर्व PM नवाज शरीफ को 10 साल, बेटी मरियम को 7 साल की सजा

0
83
पूर्व PM नवाज शरीफ 10 साल,बेटी मरियम 7 साल सजा
File Picture

पाकिस्तान की एकाउंटिबिलिटी कोर्ट ने पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को भ्रष्टाचार के मामले में 10 साल और उनकी बेटी मरियम नवाज को भी 7 साल की सजा सुनाई है. पाकिस्तान के पूर्व पीएम नवाज शरीफ को यह सजा लंदन के एवियन फील्ड में 4 फ्लैट के मामले में मिली है. लंदन में ‘अवैध ढंग से’ हासिल की गई संपत्ति केस में यह फैसला आया है. इस फैसले के बाद अब मरियम का राजनीतिक भविष्य दांव पर लग गया है.

नवाज और मरियम शरीफ के अलावा मरियम के पति कैप्टन (अवकाश प्राप्त) सफदर को भी एक साल की सजा सुनाई गई है. इसके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री के दो पुत्र (हसन और हुसैन) भी इस मामले में वांछित हैं. कोर्ट ने उन्हें भगोड़ा घोषित कर दिया और उनके खिलाफ आजीवन अरेंट वॉरेंट भी जारी कर दिया गया है.अदालत के 100 पन्ने के फैसले में शरीफ पर एक करोड़ डालर का भारी जुर्माना भी लगाया गया है जबकि उनकी बेटी मरियम पर 26 लाख डालर का जुर्माना लगाया गया है.

शरीफ परिवार की ओर से उनक के वकील ने जवाबदेही अदालत में अर्जियां देकर एवेनफिल्ड भ्रष्टाचार मामले में फैसले की घोषणा में एक हफ्ते की देर करने की मांग की थी, जिसे कोर्ट ने ठुकरा दिया. प्रशासन ने फेडरल ज्यूडिशियल अकेडमी परिसर में और उसके इर्द-गिर्द बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया था जहां यह कोर्ट स्थित है. उससे जुड़ी सभी सड़कों पर यातायात बंद कर दिया गया था. कोर्ट के फैसले के बाद वहां की स्थिति तनावपूर्ण बन गई है.