पुलवामा हमला: पाकिस्तान ने भी भारत के डिप्टी हाई कमिश्नर को किया तलब

0
95
पुलवामा हमला:पाकिस्तान ने भारत के डिप्टीहाई कमिश्नर को किया तलब

पुलवामा में हुए आतंकी हमलों में 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए हैं। जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान के शीर्ष राजदूत सोहैल महमूद को तलब किया और सख्त आपत्तिपत्र (डिमार्शे) जारी किया है। साथ ही भारत ने इस्लामाबाद में स्थित अपने हाई कमिश्नर अजय बिसारिया को दिल्ली बुला लिया था। इसके बाद पाकिस्तान ने भी इस्लामाबाद में तैनात भारत के डिप्टी हाई कमिश्नर को तलब किया है। पाक मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने भारत के डिप्टी हाई कमिश्नर गौरव अहलूवालिया को तलब किया। रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने कहा कि पुलवामा हमले में भारत पाकिस्तान पर आधारहीन आरोप लगा रहा है।

पाकिस्तान ने उसके पुलवामा हमले से जुड़े होने के भारत के दावों को खारिज किया, साथ ही इस्लामाबाद में भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब किया। पाकिस्तान द्वारा भारतीय उप उच्चायुक्त को तलब करने का यह कदम ऐसे समय में उठाया गया जबकि भारत ने नई दिल्ली में पाकिस्तानी उच्चायुक्त सोहेल महमूद को तलब किया और सीआरपीएफ के जवानों के बलिदान को लेकर कड़ा डिमार्शे जारी किया। विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि पाकिस्तान को जैश ए मोहम्मद के खिलाफ “तत्काल और सत्यापित कार्रवाई” करनी चाहिए और उसके क्षेत्र से संचालित आतंकवाद से जुड़े किसी भी समूह या व्यक्तियों को तत्काल रोकना चाहिए।

बता दे कि गुरुवार को कश्मीर से मात्रा 20 km की दूरी पर पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर बड़ा आतंकी हमला हुआ। हमले में 40 सीआरपीएफ जवान शहीद हो गए। सीआरपीएफ के 78 गाड़ियों के काफिले में जिस बस पर हमला हुआ, उसका नंबर पांचवां था। पुलवामा में हुए फिदायीन हमले को लेकर एक और बड़ा खुलासा हुआ है। हमले के लिए 80Kg हाई ग्रेड RDX का भी इस्तेमाल किया गया। हमले के बाद सरकार ने फैसला किया है जवानों के मूवमेंट के बीच उनके काफिले के बीच में आम नागरिकों के वाहनों को नहीं आने दिया जाएगा। कल रात दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर शहीदों को पीएम मोदी समेत कई हस्तियों ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी।