पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर विपक्ष का भारत बंद

0
50
पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर विपक्ष का भारत बंद

पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ने और रुपये की कीमत कम होने के विरोध में कांग्रेस ने आज को भारत बंद बुलाया है. कांग्रेस का दावा है कि उनके बंद को सपा, बसपा, डीएमके समेत 20 दलों का समर्थन है. कर्नाटक समेत कुछ राज्यों में स्कूलों, कॉलेजों और दफ़्तरों में छुट्टी कर दी गई है. दवा दुकानों, अस्पताल और एंबुलेंस को बंद से बाहर रखा गया है. इस मौके पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी राजघाट से रामलीला मैदान तक पैदल मार्च निकाला. मार्च में आरजेडी, आप, एनसीपी समेत कई दलों के नेताओं ने शिरकत की. एनसीपी, डीएमके, जेडीएस, आरजेडी, वामदल, एमएनएस जैसी पार्टियां आज प्रदर्शन कर रही है.

यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी दिल्ली के रामलीला मैदान में प्रदर्शन कर रहे हैं. उनके साथ बड़ी संख्‍या में कांग्रेस नेता मौजूद हैं. इनमें गुलाम नबी आजाद और आनंद शर्मा भी मौजूद हैं. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि मोदी सरकार से सभी वर्ग के लोग नाराज है. सरकार बदलने का वक्त आ गया है. बढ़े हुए पेट्रोल-डीजल के खिलाफ आरजेडी कार्यकर्ताओं ने बिहार के फतुहां स्टेशन पर कोलकाता-पटना लालकिला एक्सप्रेस को रोका और ट्रेन की इंजन पर चढ़ कर केंद्र सरकार के खिलाफ नारे लगाये. पटना के राजेंद्र नगर टर्मिनल के पास बस और ट्रेन पर पत्थरबाजी.

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा कि सभी विपक्षी दलों को एक होना होगा, छोटे मुद्दों को भूल लोगों की आवाज़ को उठाना होगा. उन्होंने कहा कि सरकार बदलने का वक्त आने वाला है, मोदी सरकार हर मोर्चे पर फेल रही है. विपक्ष के मार्च में आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह और टीएमसी नेता भी नजर आए. भारत बंद को देखते हुए ईस्ट कोस्ट रेलवे जोन ने 12 ट्रेनें रद्द की. इनमें भुवनेश्वर हावड़ा जन शताब्दी एक्सप्रेस और भुवनेश्वर-विशाखापट्टन इंटरसिटी एक्सप्रेस भी शामिल है. राजद, कांग्रेस, जाप और भाकपा माले के समर्थकों ने भारत बंद को लेकर दरभंगा के कुशेश्वर स्थान में एसएच 56 को किया जाम.