70वें गणतंत्र दिवस पर गूगल ने खास डूडल बनाकर सम्मान दिया

0
71
70वें गणतंत्र दिवस पर गूगल बनाया खास डूडल बनाकर सम्मान

आज दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के तौर पर सम्मानित हमारा देश भारत 70वां गणतंत्र दिवस मना रहा है। भारत के 70वें गणतंत्र दिवस पर गूगल ने डूडल बनाकर सम्मान दिया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली स्थित राजपथ पर देश के अलग-अलग राज्यों की झांकियां निकलेंगी। सेना के जवानों की टुकड़ियां दम-खम का प्रदर्शन करेंगी। ये इस समारोह का खास आकर्षण होता है। इस मौके पर राष्ट्रपति और राज्यों के राज्यपाल सेना की सलामी लेते हैं। देशभर के स्कूलों से आए बच्चे अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हैं और देशभक्ति कार्यक्रमों का आयोजन होता है। इस बार दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति मातामेला सिरिल रामाफोसा गणतंत्र दिवस के दिन हमारे अतिथि हैं।

गणतंत्र दिवस परेड के सुचारू संचालन के लिए दिल्ली में ट्रैफिक पुलिस ने विजय चौक और लाल किला मैदान के बीच यातायात के व्यापक प्रबंध किए हैं। इस दौरान 26 जनवरी यानी आज मेट्रो में यात्रा करने वाले लोगों के लिए मेट्रो सेवा सभी स्टेशनों पर उपलब्ध रहेगी लेकिन सुबह 5 बजे से दोपहर 12 बजे तक केंद्रीय सचिवालय और उद्योग भवन स्टेशनों पर मेट्रो में चढ़ने-उतरने की अनुमति नहीं होगी। इसके साथ ही लोक कल्याण मार्ग (रेस कोर्स) और पटेल चौक पर सुबह 8।45 से दोपहर 12 बजे तक चढ़ने और उतरने की अनुमति नहीं होगी। साथ ही ट्रैफिक पुलिस ने राजधानी में कई महत्वपूर्ण मागों पर यातायात व्यवस्था में बदलाव किया गया है।

70वां गणतंत्र दिवस के मौके पर राजपथ पर तीनों सेनाएं अपनी ताकत का परिचय देंगे। इसके साथ ही सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेशों की झाकियां भी निकलेंगी। गणतंत्र दिवस परेड विजय चौक से सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर शुरू होगी और राजपथ, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग से होकर लाल किला तक पहुंचेगी। ट्रैफिक पुलिस द्वारा जारी की गई एडवाइजरी के मुताबिक परेड पूरी होने तक राजपथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक किसी वाहन को जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही रफी मार्ग, जनपथ, मान सिंह रोड पर परेड समाप्त होने तक आरपार यातायात की अनुमति नहीं होगी।