दिल्ली में 13 से 17 नबंवर तक लागू होगा ऑड ईवन फॉर्मूला

110
283
दिल्ली में 13 से 17 नबंवर तक लागू होगा ऑड ईवन फॉर्मूला
odd-even-odd-even-formula-to-be-resumed-in-delhi-from-13-nov-for-5-days-delhi-govt ni24news

दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण के गंभीर स्‍तर पर पहुंचने को लेकर दिल्‍ली सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए पांच दिनों के लिए गाडि़यों के लिहाज से ऑड-ईवन फॉर्मूले को एक बार फिर लागू करने का फैसला लिया है. दिल्ली सरकार अगले सोमवार से शुक्रवार यानी 13 से 17 नवंबर तक पांच दिन ऑड ईवन फॉर्मूले को लागू करेगी. धुंध के कारण दिल्ली – एनसीआर में सांस लेना मुश्किल हो रहा है और आंखें जल रही हैं. प्रदुषण की वजह से रविवार तक स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) और दिल्ली हाई कोर्ट में अलग-अलग सरकारों और संस्थाओं को कड़ी फटकार लगाई. प्रदूषण की समस्‍या को कम करने के लिए हाईकोर्ट ने दिल्‍ली सरकार से कृत्रिम बारिश करने के बारे में भी विचार करने को कहा.

NGT ने आदेश दिया है कि अगले आदेश तक कोई भी इंडस्ट्रियल एक्टविटी (औद्योगिक गतिविधि) ना हो. NGT ने फटकार लगते हुए कहा कि ” आप अस्‍पताल जाकर लोगों की परेशानी देखिए. आप लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ कर रहे हैं. आप सभी पक्षों के लिए ये शर्मनाक है कि आप आने वाली पीढ़ी को क्या दे रहे हो. आर्टिकल 21 और 48 के तहत नागरिक का अधिकार है कि उसे सांस लेने के लिए साफ वातावरण मुहैया कराया जाए. लोगों से जीने का अधिकार छीना जा रहा है, लोगों को साफ वातावरण नहीं मिल रहा है. प्रदूषण को रोकने में सभी पक्ष फेल रहे हैं, प्रदूषण को रोकना सभी की जिम्मेदारी है. ”

दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार सहित अलग-अलग संस्थाओं की जमकर फटकार लगाई है. दिल्ली हाईकोर्ट ने दिल्ली सरकार को ऑड ईवन फॉर्मूले को अपनाने की सलाह दी. दिल्‍ली हाईकोर्ट ने गुरुवार को पर्यावरण मंत्रालय और प्रदूषण कंट्रोल एजेंसियों को बैठक करने के आदेश दिए, ताकि इस पर कुछ ठोस समाधान निकाला जा सके.न्‍यायालय ने फॉरेस्‍ट एंड क्‍लाइमेट चेंज सेक्रेटरी को भी इस बैठक में शामिल होने को कहा. इसके साथ ही पड़ोसी राज्‍यों के सचिवों को भी मीटिंग में शामिल होने के लिए कहा गया है.

Comments are closed.