NSUI अध्यक्ष फिरोज खान का इस्तीफा, यौन उत्पीड़न का आरोप

0
43
NSUI अध्यक्ष फिरोज खान का इस्तीफा, यौन उत्पीड़न का आरोप
File Picture

मीटू कैंपेन के तहत कई ऐसे मामले सामने आए हैं जो हर किसी को चौंकाते हैं. कई नेता, अभिनेता, पत्रकार इस मामले में फंसते आ रहे हैं. इसी बीच कुछ दिनों पहले NSUI के राष्ट्रीय अध्यक्ष फिरोज खान ने अपने ऊपर लगे आरोपों के बाद अब उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया है. उनका इस्तीफा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने स्वीकार कर लिया है. फिरोज पर यौन शोषण की कोशिश का आरोप लगा था. पार्टी की आंतरिक कमिटी ने इसकी जांच की थी. हालांकि आधिकारिक तौर पर ये नहीं बताया गया है कि क्या इसी आरोप के कारण फिरोज को हटना पड़ा है. शिकायतकर्ता ने फिरोज खान पर पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने में केस भी दर्ज कराया है.

NSUI के राष्ट्रीय अध्यक्ष फिरोज खान पर बीते दिनों ही एक ओपन लेटर के जरिए यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए गए थे. गुंजा कपूर के द्वारा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को खुला पत्र लिखा गया था, जिसमें NSUI प्रेसिडेंट फिरोज खान, सोशल मीडिया टीम के हिस्सा चिराग पटनायक के ऊपर कुछ महिलाओं ने उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. पत्र के अनुसार, चिराग के बारे में महिला ने सोशल मीडिया टीम की हेड दिव्या स्पंदना को भी बताया था. लेकिन उनके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हुई थी. फिरोज खान पर छत्तीसगढ़ महिला कांग्रेस की कार्यकर्ता ने उत्पीड़न करने का आरोप लगाया था.

फिरोज खान के खिलाफ ये मामला जून के महीने में सामने आया था, लेकिन उन्होंने लगभग अब 4 महीने बाद अपना पद छोड़ा है. सूत्रों के मुताबिक भिलाई की रहने वाली युवती ने कांग्रेस के बड़े नेताओं से भी इस मामले की शिकायत की है. मिली जानकारी के मुताबिक पिछले महीने कर्नाटक के बेंगलुरु में एनएसयूआई का राष्ट्रीय अधिवेशन हुआ था. उस वक्त यह महिला कार्यकर्ता वहां मौजूद थी. आरोप है कि उसी अधिवेशन में राष्ट्रीय अध्यक्ष फिरोज खान ने इस महिला कार्यकर्ता का यौन शोषण किया था. यौन शोषणा का मामला सार्वजनिक होने के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस के नेता और कार्यकर्ता आपस में इस विषय में लगातार चर्चा कर रहे हैं.

शिकायतकर्ता ने फिरोज खान पर पार्लियामेंट स्ट्रीट थाने में केस भी दर्ज कराया है. उन्होंने कहा था कि उन्हें अपनी जान का डर लग रहा है. उन्होंने आरोप लगाया था कि फिरोज खान ने संगठन में बड़ा पद दिलाने के नाम पर उनका, उनकी बहन और साथ में अन्य लड़कियों के यौन उत्पीड़न की कोशिश की थी. आरोप है कि फिरोज महिला कार्यकर्ताओं को रात के वक्त अपने निवास या होटल में आने के लिए दबाव बनाते थे. शिकायतकर्ता ने कहा था कि उन्होंने इस मामले की शिकायत NSUI प्रभारी रुचि गुप्ता सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से भी की थी, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई थी.

लीक हुए शिकायती मेल में कुछ मोबाइल स्क्रीन शॉट भी सामने आया था, जिसमें फिरोज खान पीड़िता की बहन को बैंगलुरू में रात को अपने होटल में आने के लिए लगातार दबाव बना रहे थे. मई के दूसरे हफ्ते की बातचीत सामने आई तब कर्नाटक चुनाव चल रहे थे और फिरोज बैंगलुरु में पार्टी के प्रचार के लिए गए हुए थे.vउस समय शिकायतकर्ता और उनकी बहन आदि भी बैंगलुरु में थे जहां कथित तौर फिरोज ने उनपर रात के वक्त होटल में आने का दबाव बनाया. स्क्रीनशॉट में ऐसे मैसेज जिस नम्बर से आए वो फिरोज खान के ही थे. फिरोज खान लागभग साल भर से NSUI के अध्यक्ष थे.