65 साल पहले गायब हुए US सैनिको के अवशेष नॉर्थ कोरिया ने सौंपे

0
195
नॉर्थकोरिया:65 साल पहले मारे गए US सैनिक के अवशेष लौटाये
नॉर्थ कोरिया ने सौंपे 65 साल पहले गायब हुए US सैनिको के अवशेष

उत्तर कोरिया ने 65 साल पहले 1950-53 के युद्ध के दौरान मारे गए अमेरिकी सैनिकों के अवशेष लौटाये है. युद्ध के दौरान कई अमेरिकी सैनिक मारे गए थे या गायब हो गए थे. इस मौके पर व्हाइट हाउस ने कहा- किम ने आज अमेरिकी राष्ट्रपति से किया अपना वादा पूरा किया. अमेरिकी सर्विस मेंबर्स के अवशेष सौंप दिए गए. हम इस सकारात्मक बदलाव से उत्साहित हैं. अमरीकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इस कदम के लिए कोरियाई नेता की प्रशंसा की. गौरतलब है कि नॉर्थ कोरिया और अमेरिका के बीच बीते कुछ महीने में रिश्ते बेहतर होते दिख रहे हैं. 12 जून को सिंगापुर में हुई अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बीच ऐतिहासिक बातचीत हुई थी.

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि अवशेषों को स्वीकार करने के लिए एक औपचारिक कार्यक्रम एक अगस्त को होगा .व्हाइट हाउस ने यह नहीं बताया कि विमान कितने अमेरिकी सैनिकों के अवशेष ले कर आया है. उत्तर कोरिया ने अमेरिकी सैनिकों के ये अवशेष उस समझौते के तहत सौंपे हैं जो कि उसके नेता किम जोंग उन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच सिंगापुर में गत 12 जून को हुआ था. अमेरिकी सैनिकों के अवशेष लेकर अमेरिकी वायुसेना का विमान उत्तर कोरिया से दक्षिण कोरिया के ओसान वायुसेना ठिकाने पहुंचा.

अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प ने कोरिया के इस कदम के लिए कोरियाई नेता की प्रशंसा करते हुए ट्वीट किया , ‘‘ इतने वर्षों बाद यह कितने परिवारों के लिए एक अच्छा पल होगा . किम जोंग उन को धन्यवाद .’’ सैंडर्स ने कहा कि सिंगापुर में हुई ‘‘ ऐतिहासिक बैठक ’’ में ट्रंप और जोंग उन ने कोरियाई प्रायद्वीप को पूर्ण परमाणु मुक्त करने , अमेरिका एवं कोरियाई प्रायद्वीप के बीच संबंधों में पूर्ण बदलाव लाने और स्थायी शांति स्थापित करने के लिए एक साहसी कदम उठाया. यह कदम उत्तर कोरिया में अनुमानत : 5300 अमेरिकियों की खोज का अभियान बहाल करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतिनिधित्व करता है जो घर नहीं लौटे. ’’