ख़त्म होगी रसोई गैस पर सब्सिडी – केंद्र सरकार

65
172
lpg cylinder price will increase 4 rupees per month due to cancelation of subcidy
lpg cylinder price will increase 4 rupees per month due to cancelation of subcidy

महंगाई की मार झेल रहे आम आदमी की जेब पर मोदी सरकार ने एक जोरदार झटका दिया है. बीते एक महीने के अंदर महंगाई ने आम जनता को ये तीसरा झटका दिया है. पहले तो टमाटर के दाम 100 रुपये पार किया, उसके बाद प्याज के दाम भी 3 गुने बढ़ गए. अभी आम जनता महंगाई के इस मार को भुला भी नहीं पायी थी कि केंद्र सरकार ने जून 2017 से सब्सिडी वाले सिलेंडर पार 4  रुपये बढ़ने और 2018 तक रसोई गैस पार दी जाने वाली सब्सिडी को पूरी तरह से खत्म करने का एलान कर दिया.

पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यह जानकारी लोकसभा में देते हुए बताया कि जून 2017 से हर महीने सब्सिडी वाले सिलिंडर पर 4 रुपये की बढ़ौतरी की जाएगी. यह बढ़ौतरी अगले साल मार्च या सब्सिडी ख़त्म होने तक जारी रहेगा. धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि केंद्र सरकार ने रसोई गैस पर दी जाने वाली सब्सिडी को मार्च 2018 तक  पूरी तरह ख़त्म करने का फैसला किया है.

प्रधान ने कहा कि पिछले वर्ष तेल कंपनियों को हर महीने 2 रुपये बढ़ने कि इजाजत थी, लेकिन तेल कंपनियों को इस साल जून में नया निर्देश दिया गया है जिसके तहत हर महीने सब्सिडी वाले 14.2 किलोग्राम वाले LPG सिलेंडर के दाम में 4 रुपये की बढ़त करने के लिए कहा जा चुका है. सरकारी तेल कंपनियों (इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्‍तान पेट्रोलियम) को अगले साल मार्च तक सब्सिडी को पूरी तरह से खत्‍म करने का निर्देश दिया गया है.

अभी हर परिवार को 1 साल में सब्सिडी वाले 12 सिलिंडर मिलते है. इसके बाद अगर कोई सिलिंडर लेता है तो उसे बाजार कि कीमत चुकानी पड़ती है. सरकार कहती है कि यह काम 2018 तक हो लेकिन अगर तब तक सब्सिडी बानी रहती है तो यह मूल्य वृद्धि आगे भी जारी रहेगी. अभी सरकार हर सिलिंडर पर 86 रुपये बतौर सब्सिडी देती है. साफ़ है की अगर सब्सिडी की यही दर इसी स्टार पर बानी रहती है तो तेल कंपनियों को इसी तरह 22 महीने तक 4 रुपये की बढ़ौतरी करनी पड़ेगी.

65 COMMENTS

  1. I simply want to say I am all new to weblog and absolutely savored you’re page. Probably I’m want to bookmark your site . You actually come with remarkable posts. Thanks a lot for revealing your webpage.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here