भारत ने किया ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण, भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा बढ़ेगी

7
51
भारत ने किया ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण
भारत ने किया ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण

भारत ने किया ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण. भारत ने गुरुवार को ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल का सफल परीक्षण राजस्थान के पोखरण परीक्षण रेंज से सुबह 8:42 पर करने में कामयाबी हासिल कर ली है. भारतीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने परीक्षण के सफल होने की जानकारी ट्वीट करके देते हुए बताया कि “भारतीय-निर्मित सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल ब्रह्मोस का राजस्थान में पोखरण परीक्षण रेंज से आज सुबह 8:42 पर सफल परीक्षण किया गया. सटीक निशाना लगाने वाली यह मिसाइल अपने निर्धारित प्रक्षेप पथ पर उड़ी और उसने एकदम सटीकता से लक्ष्य को भेदा”

गौरतलब है कि ब्रह्मोस मिसाइल का भारत के डीआरडीओ और रूस के एनपीओ मशिनोस्त्रोयेनिया ने संयुक्त रूप से निर्माण किया है. ब्रह्मोस मिसाइल की सबसे खासियत है कि मिसाइल की दूरी को 400 किलोमीटर तक बढ़ाया जा सकता है और यह मिसाइल भारत के सुखोई-30 लड़ाकू विमान पर तैनात सबसे भारी हथियार है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मिसाइल के सफल परीक्षण पर डीआरडीओ को बधाई दी. पिछले साल ही भारत मिसाइल टेक्नॉलजी कंट्रोल रिजीम का पूर्ण सदस्य बना है, जिसके बाद से मिसाइल की दूरी बढ़ायी जाने जैसी तकनीकी सीमाएं हटा दी गयी है.

7 COMMENTS

  1. “ItВЎВ¦s really a cool and helpful piece of info. IВЎВ¦m satisfied that you simply shared this helpful info with us. Please keep us up to date like this. Thank you for sharing.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here