चीन ने पाकिस्तान की तरफ से कश्मीर में अपनी सेना उतरने की धमकी भारत को दी

9286
5334
चीन ने पाकिस्तान की तरफ से कश्मीर में अपनी सेना उतरने की दी धमकी
चीन ने पाकिस्तान की तरफ से कश्मीर में अपनी सेना उतरने की दी धमकी

आज से हिंद महासागर में भारत-अमेरिका-जापान का सयुंक्त युद्धाभ्यास शुरू हो चूका है. इस अभ्यास को ऑपरेशन मालाबार नाम दिया गया है. जिसपे चीन पूरी तरह से बौखला चूका है. वैसे तो ये युद्धाभ्यास हर साल होता है लेकिन इस बार तीनो देशो के इस युद्धाभ्यास की धमक बीजिंग तक महसूस हो रहा है जिसकी वजह से चीन बेचैन हो उठा है. इस अभ्यास के दौरान लगभग 20 जंगी जहाज और दर्जनों फाइटर जेट्स शामिल होंगे. दरअसल कुछ समय से हिन्द महासागर में चीन अपनी दादागिरी दिखा रहा है, ऐसे में तीनो देशो ऐसा युद्धाभ्यास चीन को एक करारे सन्देश के तौर पर देखा जा रहा है.

भारतीय सेना ने डोकलाम में चीन की धमकियों को नज़रअंदाज करते हुए अकरात्मक रुख अपनाते हुए भारत-चीन-भूटान से जुड़े इलाके में डेरा डाल दिया है. भारतीय सेना ने वह तम्बू तानते हुए अपना इरादा साफ़ कर दिया है की वह उनका लम्बे समय तक रुकने का इरादा है. सेना की इस कदम ने चीन को एक कड़ा संदेश दिया है.

जिसपर चीन ने प्रतिक्रिया देते हुए चीन ने अपनी एक सरकारी अख़बार में भारत को सीधे सीधे धमकी देते हुए बोला है की इससे पहले की हालत और ज्यादा बिगड़ जाये जिसका खामियाजा भारत को भुगतना पड़े उससे पहले डोकलाम से भारत अपनी सेना हटा ले. चीन का कहना है की बीजिंग अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता के मामले में किसी तरह का कोई समझौता नहीं करेगा.

चीनी विचार समूह के एक विश्लेषक ने रविवार को कहा कि  जिस तरह भूटान की ओर से सिक्किम सेक्टर के डोकलाम इलाके में सड़क निर्माण से चीनी सेना को भारतीय सेना ने रोका, उसी तर्क का इस्तेमाल करते हुए पाकिस्तान के आग्रह पर कश्मीर में ‘तीसरे देश’ की सेना घुस सकती है. चीनी विश्लेषक के इस्सस तरह के बयान से चीन की असली मंसा साफ होती है की वो भारत पे दबाव बनाने के लिए पाकिस्तान के साथ भी मिल सकता है.

ऐसे में हिन्द महासागर में तीनो देशो के संयुक्त युद्धाभ्यास को हिन्द महासागर में अपनी दादागिरी दिखने वाला चीन चुनौती के रूप में ले रहा है. जिससे वह पूरी तरह से बौखला कर अलग अलग तरह के बयान और धामकिया भारत को दे रहा है.

Comments are closed.