संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन

0
106
UN के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान का निधन
File Picture

संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कोफी अन्नान का संक्षिप्त बीमारी के बाद शनिवार को स्विट्जरलैंड में निधन हो गया. पिछले कुछ समय से बीमारी से जूझ रहे अन्नान 80 साल के थे. कोफी अन्नान के फाउंडेशन ने यह जानकारी दी. फाउंडेशन ने एक बयान में कहा, ‘बड़े दुख के साथ अन्नान परिवार और कोफी अन्नान फाउंडेशन यह घोषणा करते हैं कि संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव और नोबेल पुरस्कार से सम्मानित कोफी अन्नान का बीमारी के बाद शनिवार, 18 अगस्त को निधन हो गया है.’

द एल्डर्स के चेयरमैन कोफी अन्नान नियाभर में एड्स बीमारी की रोकथाम और युद्ध प्रभावित क्षेत्रों में शांति प्रयासों के लिए जाना जाता रहा है. घाना के कुमसी में आठ अप्रैल 1938 को जन्मे कोफी अन्नान ने एक राजनयिक के रूप में अपने कॅरियर की शुरुआत की थी. वह जनवरी 1997 से दिसंबर 2006 तक संयुक्त राष्ट्र के महासचिव पद पर काबिज रहे. उनके कामो की सराहना करते हुए उनको साल 2001 में शांति के नोबेल पुरस्कार से नवाजा गया था.

कोफी अन्नान के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुख जताते हुए ट्वीट किया ‘हम नोबेल पुरस्कार विजेता और संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव कोफी अन्नान के निधन पर गहरा दुख जताते हैं. कोफी अन्नान के रूप में दुनिया ने एक महान अफ्रीकी राजनयिक और मानवतावादी को ही नहीं खो दिया, बल्कि अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के हिमायती को भी खो दिया.’ पीएम मोदी ने कहा कि कोफी अन्नान को मिलेनीयम डेवलपमेंट गोल्स (MDGs) में अहम योगदान देने के लिए हमेशा याद किया जाएगा.