चुनाव आयोग ने की 5 राज्यों के चुनाव तारीखों की घोषणा, नतीजे-11 दिसंबर

0
137
चुनाव आयोग ने 5 राज्यों के चुनाव तारीखों घोषणा,नतीजे-11 दिसंबर

चुनाव आयोग ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तेलंगाना और मिजोरम में आगामी विधानसभा चुनाव के तारीखों का ऐलान कर दिया है. राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मिजोरम और तेलंगाना में नवंबर से दिसंबर के बीच मतदान पूरा हो जाएगा, जिसके बाद 11 दिसंबर को सभी राज्यों के नतीजे एक साथ घोषित किए जाएंगे. चुनाव आयोग की घोषणा के साथ आज से ही इन पांच राज्यों में चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान 12 नवंबर को होगा. 23 अक्टूबर को नामांकन की आखिरी तारीख है जबकि स्क्रूटनी 24 अक्टूबर को होगी. इस चरण में 18 विधानसभा सीटों पर मतदान होगा. दूसरे चरण का मतदान 20 नवंबर को होगा.

चारों राज्यों में 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया खत्म हो जाएगी. एमपी में 28 नवंबर को मतदान होगा. यहां एक ही चरण में मतदान कराया जाएगा. मिजोरम में भी इसी दिन मतदान होगा, यहां भी 28 नवंबर को ही मतदान कराया जाएगा. छत्तीसगढ़ में दो चरण में वोट डाले जाएंगे. नक्सल प्रभावित इलाकों में 12 नवंबर को पहले चरण का मतदान होगा. वहीं दूसरे चरण में 20 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. विधानसभा चुनाव में वीवीपैट मशीन का इस्तेमाल किया जाएगा. मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने कहा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में 15 दिसंबर से पहले चुनावी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि एमपी और मिजोरम की तरह ही राजस्थान और तेलंगाना में भी एक ही चरण में वोटिंग होगी. यहां एक साथ 7 दिसंबर को वोटिंग होगी. मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों पर और मिजोरम की 40 सीटों के लिए एक साथ 28 नवंबर को एक ही चरण में वोटिंग होगी. छत्तीसगढ़ की 90 विधानसभा सीटों पर 2 चरणों में मतदान होगा. पहले चरण का मतदान छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों की 18 सीटों पर 12 नवंबर को मतदान होंगे. वहीं अन्य सीटों पर 20 नवंबर में चुनाव होंगे. तेलंगाना में चुनाव को लेकर उन्होंने कहा कि इलेक्शन रोल के अपडेशन में देरी के चलते फिलहाल तेलंगाना में चुनाव की तारीखों का ऐलान नहीं किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि तेलंगाना चुनाव की तारीखों की घोषणा 12 अक्टूबर को की जाएगी.