एयरटेल लिमिटेड और एयरटेल पेमेंट्स बैंक की ई-केवाईसी लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित : UIDAI

13
44
एयरटेल लिमिटेड और एयरटेल पेमेंट्स बैंक की ई-केवाईसी लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित : UIDAI
E-KYC license of Airtel Limited and Airtel Payments Bank suspended with immediate effect - UIDAI NI24NEWS

आधार जारी करने वाले प्राधिकार यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने भारती एयरटेल और एयरटेल पेमेंट्स बैंक के खिलाफ कड़ी कारवाई करते हुए अपने बैंक ग्राहकों और सिम कार्ड के आधार से जुड़े e-KYC वेरिफिकेशन पर अस्थाई तौर पर रोक लगा दी है. रोक लगाने की कार्रवाई के पीछे UIDAI ने भारती एयरटेल पर आधार ई-केवाईसी बेस्ड सिम वेरिफिकेशन प्रक्रिया के कथित दुरुपयोग को कारण बताया.

आरोप है कि भारती एयरटेल ने अपने अपने ग्राहकों की ‘समुचित सहमति लिए बिना ही उनके बैंक खाते खोल दिए जबकि वे तो अपने सिम का आधार बेस्ड केवाईसी करवाने आते थे. UIDAI ने इन आरोपों पर भी गंभीर आ​पत्ति जताई है कि कंपनी ने इन पेमेंट बैंक खातों को एलपीजी रसोई गैस ​सब्सिडी हासिल करने के लिए भी सम्बद्ध किया जा रहा था.

UIDAI ने एक अंतरिम आदेश में कहा है, ‘भारती एयरटेल लिमिटेड और एयरटेल पेमेंट्स बैंक की UIDAI लाइसेंस Key तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है.’ UIDAI के इस आदेश के अनुसार अपने ग्राहकों के सिम कार्ड को उनके आधार से सम्बद्ध करने के लिए UIDAI की ई- केवाईसी प्रक्रिया का इस्तेमाल नहीं कर पाएगी.

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के आदेश पर जब एयरटेल के प्रवक्ता से बात कि गयी तो उन्होंने कहा ” हम इसकी पुष्टि कर सकते हैं कि हमें आधार संबद्ध ई -केवाईसी सेवाओं के अस्थायी निलंबन के संबंध में UIDAI का अंतरिम आदेश मिला है. इस मुद्दे का शीघ्र ही कोई समाधान निकाल लिया जाएगा. कंपनी ने इस बारे में कदम उठाए हैं.”

13 COMMENTS

  1. “I was suggested this web site by my cousin. I am not sure whether this post is written by him as nobody else know such detailed about my problem. You are amazing! Thanks!”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here