बीजेपी आरक्षण की पक्षधर थे, हैं और आगे भी रहेंगे: केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत

0
35
बीजेपी आरक्षण की पक्षधर हैं केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत

ओबीसी बिल पर चर्चा का जवाब देते हुए केंद्रीय मंत्री थावर चंद गहलोत ने राज्यसभा में कहा कि सभी सांसदों ने इस बिल का समर्थन किया और 3 सदस्यों ने बिल में संशोधन की मांग की है. उन्होंने कहा कि मोदी सरकार गरीबों और पिछड़े वर्ग को समर्पित सरकार है, यह बात पीएम ने अपने पहले संबोधन में की थी. मंत्री ने कहा कि बीजेपी आरक्षण की पक्षधर थे, हैं और आगे भी रहेंगे. उन्होंने कहा कि विपक्ष को शंका नहीं करनी चाहिए. प्रधानमंत्री बनने के बाद नरेंद्र मोदी ने कई बार दोहराया कि हम आरक्षण के पक्षधर हैं और आगे भी रहेंगे.

केंद्रीय मंत्री रामदास उठावले ने राज्यसभा में कहा कि मोदीजी ने ओबीसी के साथ न्याय किया, यह बिल कांग्रेस को लाना चाहिए था लेकिन इतने लंबे वक्त बाद भी वह लेकर नहीं आई. उन्होंने कहा कि आरक्षण की मांग को लेकर देशभर में आंदोलन तेज हो रहे हैं. अठावले ने कहा कि आरक्षण की सीमा को 50 से बढ़ाकर 75 किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि इस बिल से 75 फीसदी जनता हमारे साथ आएगी और 2019 में हम फिर से चुनाव जीतेंगे.

शिवसेना सांसद संजय राउत ने ओबीसी बिल पर बोलते हुए कहा कि महाराष्ट्र में मराठा समाज आरक्षण की मांग को लेकर सड़क पर उतरा है. उन्होंने कहा कि तमाम बिल पर चर्चा की बात जाति से शुरू होकर आरक्षम पर खत्म हो जाती है. राउत ने कहा कि देश में सिर्फ अमीर और गरीब जाति हैं जब तक उसका अंतर खत्म नहीं होगा तब तक ऐसे कितने भी आयोग आ जाएं कभी न्याय नहीं मिलेगा. शिवसेना सांसद ने कहा कि हमें हमेशा जाति से ऊपर उठकर देखना चाहिए.