फेसबुक विज्ञापनों में सबसे ज्यादा पैसा बीजेपी ने किया खर्च, पढ़े रिपोर्ट

0
66
फेसबुक विज्ञापनों में सबसे ज्यादा पैसा बीजेपी ने किया खर्च

पिछले चुनाव में मोदी सरकार बनने में सोशल मीडिया का भी काफी योगदान माना जाता रहा है। फेसबुक ने 7 फरवरी से 2 मार्च, 2019 तक के भारत से मिले विज्ञापनों का एक डेटा जुटाया है। इन आंकड़ों के विश्लेषण से पता चला कि फेसबुक पर पॉलिटिकल ऐड के लिए खर्च करने के मामले में बीजेपी और मोदी समर्थक पेज सबसे आगे हैं। चुनाव में सोशल मीडिया के इस्तेमाल में बीजेपी हमेशा आगे रही है। पार्टी के प्रमोशन, कस्टमाइज्ड सामान बेचने के विज्ञापन, उपलब्ध‍ियों के बखान आदि के खूब विज्ञापन सोशल मीडिया में दिए जा रहे हैं। हालाकि प्रधानमंत्री मोदी के व्यक्तिगत प्रचार के लिए कितना खर्च किया गया, इसकी जानकारी फेसबुक ने सार्वजनिक नहीं की है।

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक पर राजनीतिक विज्ञापनों के लिए सबसे ज्यादा खर्च ‘भारत के मन की बात’ पेज के लिए किया गया है। यह फेसबुक का एक वैरिफाइड पेज नहीं है और इसमें यूजर्स से प्रधानमंत्री मोदी के कार्यों के बारे में फीडबैक देने को कहा जाता है। इस पेज के बारे में 1,556 विज्ञापनों के लिए 1।2 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं, यानी प्रति विज्ञापन औसतन 7,700 रुपये। इस नरेंद्र मोदी समर्थक पेज के 3 लाख फॉलोवर हैं और इसकी शुरुआत इस साल 27 जनवरी को की गई थी। पीएम मोदी के समर्थन में एक और पेज ‘नेशन विद नमो’ के नाम से जो विज्ञापन देने के मामले में दूसरे स्थान पर है। इस पेज के 1,074 विज्ञापनों के लिए 64 लाख रुपये खर्च किए गए हैं।

तीसरे स्थान पर ‘MyGovIndia’ पेज है। नागरिकों को जोड़ने का यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है। इसके फेसबुक पेज के विज्ञापन के लिए 34 लाख रुपये खर्च किए हैं। इस पर 123 विज्ञापन दिए गए, यानी प्रति विज्ञापन 27,000 रुपये का खर्च। इस पेज के 3,70,000 फॉलोवर हैं। नेताओं के विज्ञापन के मामले में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के पेज के लिए विज्ञापनों पर करीब 2 लाख रुपये खर्च किए गए हैं। पीएम मोदी या राहुल गांधी के बारे में व्यक्तिगत प्रचार के लिए कितना खर्च किया गया, इसकी जानकारी फेसबुक ने सार्वजनिक नहीं की है। आपको बता दे कि आजकल जनता तक सीधी पहुंच रखने के लिए राजनीतिक दल सोशल मीडिया का जमकर उपयोग कर रहे है।