भिलाई स्टील प्लांट में गैस पाइपलाइन फटी, 6 की मौत और 14 घायल

0
415
भिलाई स्टील प्लांट में गैस पाइपलाइन फटी,6 मौत 14 घायल

छत्तीसगढ़ के भिलाई स्थित स्टील अथॉरिटी आॅफ इंडिया लिमिटेड के स्टील प्लांट में अचानक पाइप लाईन में विस्फोट हो गया. संयंत्र के कोक ओवन के करीब 25 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे थे. पाइप लाईन फटने से छह कर्मचारियों की मौत हो गई जबकि 14 अन्य घायल हो गए. दुर्ग जिले के पुलिस महानिरीक्षक जी पी सिंह ने भाषा को दूरभाष पर बताया कि जिले के भिलाई शहर में स्थित भिलाई इस्पात संयंत्र में हुए हादसे में छह कर्मचारियों की मौत हुई है जबकि 14 अन्य घायल हो गए हैं. घायलों में से कुछ की हालत गंभीर है. सभी घायलों को पास के ही अस्पताल में भर्ती कराया गया है. घटना की जानकारी मिलते ही स्थानीय जिला कलेक्टर उमेश अग्रवाल मौके पर पहुंचे.

चश्मदीदों के मुताबिक, प्लांट के भीतर 11 नंबर की ओवन है, जहां गैस पाइपलाइन की रिपेयरिंग का काम चल रहा था. तभी अचानक धमाका हो गया, इसी कारण वहां मौजूद लोगों को वहां से भागने का मौका नहीं मिल पाया. बताया जा रहा है कि कोक ओवन की बैटरी क्रमांक-11 में पाइपलाइन मेंटेनेंस के दौरान गैस लीक हो गई. चिंगारी के संपर्क में आने के कारण पाइपलाइन में ब्लास्ट हो गया. बताया जा रहा है कि पाइपलाइन में एक के बाद एक दो ब्लास्ट हुए. घटना की जानकारी मिलते ही मंगलवार सुबहसे ही कोक ओवन में कार्यरत कर्मचारियों के परिजन सेक्टर-9 अस्पताल में जुटने लगे हैं. किसी भी अप्रीय घटना से बचने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल के जवान भी सेक्टर-9 अस्पताल में तैनात कर दिए गए हैं. फ़िलहाल प्लांट में रेस्क्यू दल बचाव कार्य में जुटी हुई है.

महानिरीक्षक जी पी सिंह ने बताया कि 14 घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. उनमें से कुछ लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. इधर भिलाई इस्पात संयंत्र के अधिकारियों ने बताया कि संयंत्र में कोक ओवन करीब कर्मचारी काम कर रहे थे तब वहां पाइप लाईन में विस्फोट हो गया। इससे कर्मचारी झुलस गए. अधिकारियों ने बताया कि बचाव दल के कर्मी मौके पर मौजूद हैं. हालात पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है. आपको बता दें कि कि साल 2014 के जून महीने में भी ऐसी एक दुर्घटना में 6 कर्मचारियों की मौत हो गई थी. यह प्लांट स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अंतर्गत आता है.