आंध्र प्रदेश सरकार ने पेट्रोल-डीजल 2 रुपये प्रति लीटर सस्ता किया

0
29
आंध्र प्रदेश सरकार पेट्रोल-डीजल 2 रुपये प्रति लीटर सस्ता किया
File Picture

पूरा देश पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम से आक्रोशित है. ऐसे माहौल में आंध्र प्रदेश की चंद्रबाबू नायडू सरकार ने वहा के लोगो को राहत देने की कोशिस की है. चंद्रबाबू नायडू सरकार ने पेट्रोल और डीजल के दाम में 2 रुपये प्रति लीटर की कटौती करने का फैसला किया है. ये फैसला मंगलवार सुबह यानी कल से लागू हो जाएगा.इससे राज्य में पेट्रोल और डीजल 2 रुपये प्रति लीटर सस्ते हो जाएंगे. रविवार शाम को ही राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने राज्य में पेट्रोल और डीजल पर वैट 4 फीसदी घटा दिया था जिसके बाद राजस्थान में भी पेट्रोल और डीजल के दाम 2 से 2.5 रुपये प्रति लीटर तक सस्ते हो गए हैं.

गौरतलब है कि पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ जहां देशभर में कांग्रेस ने भारत बंद बुलाया हुआ है. जहा एक तरफ कांग्रेस बंद के सफल होने का दवा कर रही है तो वही दूसरी तरफ बीजेपी कांग्रेस पार्टी के भारत बंद को असफल बता रही है. राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन में घृणा फैलाई जा रही है और देश को बांटा जा रहा है. पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने सभी विपक्षी दलों से देश की एकता, अखंडता और लोकतंत्र को ‘बचाने’ के लिए एकजुट होने का आह्वान किया. हिंसा की कुछ घटनाओं को छोड़कर ‘भारत बंद’ कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा. बंद का आह्वान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नेतृत्व में 21 विपक्षी दलों ने किया.

केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों पर हाथ खड़े कर लिए है. बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, ”पेट्रोल के दाम कम होने चाहिए और हम इसका रास्ता निकालेंगे. पेट्रोल-डीजल की कीमत का बढ़ना हमारे हाथों से बाहर है. ओपेक देशों ने उत्पादन को सीमित कर दिया है. वेनेजुएला में अस्थिरता है, अमेरिका में अभी शेल गैस का उत्पादन शुरू नहीं हुआ है, ईरान पर अमेरिका ने प्रतिबंध लगाए हैं. इसलिए दुनिया में इसकी जो खपत है उसके लिए उत्पादन का अभाव है. हम कोई बचाव नहीं कर रहे हैं. हम जनता के साथ खड़े हैं. हमारे समय में पेट्रोल की कीमत घटी भी है और बढ़ी भी है. ये ऐसी समस्या है जिसका इलाज हमारे पास नहीं है.”