छुट्टी पर भेजे जाने से नाराज आलोक वर्मा SC पहुंचे

0
183
छुट्टी भेजे जाने नाराज आलोक वर्मा ने सुप्रीम कोर्ट पहुंचे
File Picture

सीबीआई में रिश्वत कांड के बाद उठी अंदरूनी कलह के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आदेश पर आज बड़ी कार्रवाई हुई है. सीबीआई के डायरेक्टर आलोक वर्मा और स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेज दिया गया है. ज्वाइंट डायरेक्टर एम नागेश्वर राव को अंतरिम निदेशक बनाया गया है. वर्मा ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर अपने खिलाफ सरकार की कार्रवाई को गैरकानूनी बताया है. वर्मा का कहना है कि सभी नियम-कानूनों को दरकिनार कर उन्हें पद से हटा दिया गया. उनके समर्थन में वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण भी आगे आ गए हैं. उन्होंने कहा कि आलोक वर्मा को हटाना गैरकानूनी है, इसलिए इस फैसले के खिलाफ वह सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर करेंगे. सुप्रीम कोर्ट में शुक्रवार को इस मामले में सुनवाई होगी.

प्रशांत भूषण ने कहा कि सरकार ने रातों रात आदेश निकाल कर आलोक वर्मा और राकेश अस्थाना को हटाकर एम नागेश्वर राव को एक्टिंग डायरेक्टर बना दिया. ये जानते हुए कि उनपर पहले से ही गंभीर आरोप लगे हैं. ये सबकुछ देखकर हमने फैसला किया है कि हम इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका देंगे. हमें ये भी पता चला है कि आलोक वर्मा ने खुद इस पूरे मामले को सुप्रीम कोर्ट के सामने उठाया है जिस पर परसों सुनवाई होगी. शांत भूषण ने सीबीआई में हो रही उठा पटक को राफेल सौदे से जोड़ते हुए कहा ‘वर्मा का निश्चित कार्यकाल है, ऐसे में उन्हें हटाना गैरकानूनी है. अनुशासनहीनता के आरोप में उन्हें सेलेक्शन कमेटी हटा सकती है, कोई और नहीं. कमेटी को सुनिश्चित करना चाहिए था कि उसके काम में कोई राजनीतिक हस्तक्षेप न हो.’

आलोक वर्मा की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में पेश वकील गोपाल सुब्रह्मणियम ने एएनआई से कहा, केंद्र सरकार ने कई संवेदनशील मुद्दों से समझौता करते हुए बुधवार सुबह को निदेशक आलोक वर्मा और विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को छुट्टी पर भेज दिया. इससे पहले सरकार ने सीबीआई के शीर्ष अधिकारी डायरेक्टर आलोक वर्मा को छुट्टी पर भेज दिया. इस फैसले को सरकार का इस मुद्दे पर बड़ा एक्शन माना जा रहा है. जबकि मंगलवार को सीबीआई ने अपने विशेष निदेशक राकेश अस्थाना को उनके पद से हटा दिया था. वर्मा के जाने के बाद ज्वाइंट डायरेक्टर नागेश्वर राव को सीबीआई का अंतरिम डायरेक्टर नियुक्त किया गया है.