अमेजॉन के कोफाउंडर जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स

0
30
अमेजॉन कोफाउंडर जेफ बेजोस बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स
File Picture

दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी मेजन के कोफाउंडर जेफ बेजोस आधुनिक इतिहास के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं. सोमवार को जारी रिपोर्ट में उनकी दौलत 150 अरब डॉलर बताई गई है. ये रिपोर्ट ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडेक्स की तरफ से दी गई है. दुनिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के सह-संस्थापक बिल गेट्स से उनकी संपत्त‍ि 55 अरब डॉलर ज्यादा है और भारतीय कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड से 8 गुना ज्यादा है. यही नहीं, यह ऐपल के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी बन चुकी है.

बेजोस ने ये उपलब्धि उस वक्त हासिल की जब एमेजन अपने 36 घंटो के प्राइम डे सेल की शुरूआत कर रहा था. प्राइम डे सेल का फायदा ग्राहक 16 जुलाई से लेकर 17 जुलाई तक उठा सकते हैं और ये सिर्फ प्राइम मेंबर्स के लिए ही उपलब्ध है. सोमवार को कंपनी का शेयर रिकॉर्ड 1,841.95 डॉलर तक पहुंचा जिसके बाद खबरों में आने के बाद ये 0.5 प्रतिशत पर बंद हो गया जो करीब 1,822.49 डॉलर था. बेजोस का नेट वर्थ इस साल 52 अबर डॉलर बढ़ा जो अलिबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के चेयरमैन जैक मा के कुल मूल्य से काफी ज्यादा है.

भारत के सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की दौलत इस वक्त 40 अरब डॉलर है यानि बेजोस की दौलत मुकेश अंबानी की दौलत से करीब चार गुना ज्यादा है. गौरतलब है कि अमेजॉन का मार्केट कैप 884.32 अरब डॉलर पर पहुंच चुका है. यह मार्केट कैप के मामले में भारत की सबसे बड़ी कंपनी टाटा कंसल्टंसी सर्विसेज(TCS) और रिलायंस इंडस्ट्रीज से 8 गुना बड़ी है. टीसीएस का मार्केट कैप जहां 110 अरब डॉलर पर पहुंच चुका है. वहीं, रिलायंस इंडस्ट्रीज ल‍िमिटेड भी 100 अरब डॉलर के क्लब में पहुंच गई है.