जीएसटी काउंसिल की 31वीं बैठक पूूरी हुई, मूवी टिकट, कंप्यूटर समेत कई चीजें सस्ती

0
130
जीएसटी काउंसिल की 31वीं बैठक पूूरी हुई

दिल्ली के विज्ञान भवन में हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक में 6 चीजों के जीएसटी स्लैब को 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी करने का फैसला किया गया. केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बताया कि इस फैसले के बाद अब सिर्फ 28 चीजें ही 28 फीसदी जीएसटी के स्लैब में बची हैं. अगर आपको मल्टीप्लेक्स में फिल्में देखने का शौक है तो यह खबर आपको खुश कर देगी. 100 रुपये तक के सिनेमा टिकट पर GST घटाकर 12 फीसदी किया गया है, जबकि 100 रुपये से महंगे सिनेमा टिकट पर GST 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी किया गया है. जीएसटी रिटर्न दाखिल करने की नई प्रणाली एक जनवरी 2019 से लागू होगी.

बता दे कि पहले 100 रुपये से कम मसलन 90 रुपये के टिकट पर 16.20 रुपये (18 प्रतिशत) जीएसटी लिया जाता था. लेकिन अब इसे घटाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है. यानी 90 रुपये के टिकट पर आपको 7.20 रुपये का फायदा होगा. जिन वस्तुओं का जीएसटी स्लैब 28 फीसदी से घटाकर 18 फीसदी किया गया है, उनमें मोटर व्हिकल के पार्ट्स, 32 इंच वाली टेलीविजन स्क्रीन, कंप्यूटर, लिथियम आयन बैटरी वाले पावर बैंक, खेल के सामान और टायर्स समेत कुल 6 चीजें शामिल हैं.अब 28 प्रतिशत की कर दर वाहनों के कल-पुर्जों और सीमेंट के अलावा केवल विलासिता के सामान और अहितकर वस्तुओं पर ही रह गया.

अरुण जेटली ने कहा, ‘‘जीएसटी की दरों को तर्कसंगत बनाना एक सतत प्रक्रिया है.” उन्होंने कहा, “28 प्रतिशत की दर का धीरे-धीरे पटाक्षेप हो जाएगा. अगला लक्ष्य परिस्थिति अनुकूल होने के साथ सीमेंट पर जीएसटी में कमी करना है.” उन्होंने बताया कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में एक सेंट्रलाइज्ड एडवांस रूलिंग अथॉरिटी बनाने पर भी सहमत बनी है.उन्होंने कहा कि विभिन्न प्रकार की वस्तुओं पर जीएसटी दरें कम करने से सालाना राजस्व में 5,500 करोड़ रुपये का असर पड़ेगा. बता दे कि कर दर में संशोधन का यह निर्णय आगामी नव-वर्ष के दिन से प्रभावी होगा.